IIT की तयारी के लिए धनबाद मे बेस्ट इंस्टीट्यूट | Best institute for IIT preparation in dhanbad

iit preparation
IIT preparation in dhanbad
आईआईटी (Indian Institutes of Technology) में प्रवेश पाने के लिए तैयारी करना एक महत्वपूर्ण और कठिन प्रक्रिया है, लेकिन सही योजना और तैयारी से यह संभव है। धनबाद में आईआईटी की तैयारी के लिए निम्नलिखित टिप्स का पालन करें:
विस्तृत योजना बनाएं: तैयारी शुरू करने से पहले, एक विस्तृत योजना बनाएं जिसमें आप समय सारणी और पाठ्यक्रम का विश्लेषण करें। साप्ताहिक और मासिक लक्ष्यों को तय करें और उन्हें पूरा करने के लिए अपने आप को प्रेरित करें।
सही पाठ्यक्रम का चयन करें: आईआईटी की तैयारी के लिए सही पाठ्यक्रम चुनना महत्वपूर्ण है। सिलेबस को अच्छी तरह समझें और प्रत्येक विषय को विस्तारपूर्वक अध्ययन करें।
नियमित अभ्यास: रोजाना नियमित अभ्यास करें। अपने पढ़ाई का समय निर्धारित करें और उसे पूरा करने का प्रयास करें।
मॉक टेस्ट दें: नियमित अंतर्वस्त्रीय मॉक टेस्ट देने से आपको अपनी तैयारी का पता चलेगा और कमजोरियों को सुधारने का मौका मिलेगा।
स्वस्थ खानपान और विश्राम: अध्ययन के साथ साथ, स्वस्थ खानपान और नियमित विश्राम का ध्यान रखें। अच्छा स्वास्थ्य आपकी तैयारी को सुधारेगा।
अनुसरण और मॉटिवेशन: अगर आपके पास उत्साह और प्रेरणा है, तो तैयारी में आपको सफलता मिलने की संभावना ज्यादा होती है। अपने उद्देश्य को याद रखें और निरंतर प्रोत्साहन में रहें।
धनबाद में आईआईटी की तैयारी के लिए समय-सारणी बनाएं, ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नियमित अभ्यास के साथ स्वस्थ खानपान और विश्राम का पालन करें। धैर्य और परिश्रम से आप आईआईटी प्रवेश प्राप्त करने में सफल होंगे।

आकाश इंस्टीट्यूट

आकाश इंस्टीट्यूट एक प्रसिद्ध तैयारी संस्थान है जो आईआईटी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान करता है। जो की धनबाद क सराईढेला मे सिथित है और देश भर मे इसके 100 से जेयदा branches है। जिसमें तीन लाख स जेयदा स्टूडेंट एनरोलल है और करफ़ी अच्छा रिज़ल्ट भी दे रहे  है। 
Fees for xi and xii  220000Rs/- classes 6days and dot classes after every class for on e hour. scholarship discout availabe on 10th class basis. 

फ़िज़िक्स वाला PW :

ये इंस्टीट्यूट भी धनबाद में आईआईटी की तैयारी के लिए जाना जाता है। यहाँ पर क्लाससेस ऑनलाइन iitain के दावरा बड़े से स्क्रीन पर दिया जाता है।  और साथ मे recorded session भी दिया जाता है। ये धनबाद मे 2022 से अपनी सर्विसेस दे रही है। और स्टूडेंट आईआईटी का लिए qualify भी हो रहे है। 
Fees for xi and xii  70000Rs/- classes 3-4days and dot classes after every class for on e hour.

FIIT JEE :  

FIIT JEE  भी धनबाद में आईआईटी की तैयारी के लिए प्रसिद्ध है। ये सराईढेला  मे है यहाँ का रिज़ल्ट भी अच्छा होता है। परत्येक दिन यहाँ क्लास होता है और सोमवार को क्लोज़ रेहता है। fees 25000Rs 6days classes and doubt class after the class. discount available @scholarship test.

गुरुकुल

गुरुकुल क्लासेज भी धनबाद में आईआईटी की तैयारी के लिए विख्यात है। जो की ISM के पूर्वर्ती छात्रों दावरा संचालित किया जाता है। और इसका भी प्रतिएक साल अच्छा परिणाम आता है वर्तमान मे इसके दो ब्रांच है एक Second floor, Tiwary Plaza , J P Chowk , Bank More , Dhanbad ,Jharkhand श्री leather के ऊपर मे  संचलित होता है। और दूसरा Acharyavatsalya OPC PVT LTD.
Ground floor , Subala Enclave, Saraidhela, Dhanbad, Jharkhand॰
Fees for xi and xii  96000Rs/- classes 3-4days and dot classes after every class for on e hour. 







एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने